पैरों जूतों की बदबू कैसे हटायें Shoes Smelly in Hindi Health Tips in Hindi, Protected Health Information, Ayurveda Health Articles, Health News in Hindi पैरों जूतों की बदबू कैसे हटायें Shoes Smelly in Hindi - Health Tips in Hindi, Protected Health Information, Ayurveda Health Articles, Health News in Hindi

पैरों जूतों की बदबू कैसे हटायें Shoes Smelly in Hindi

अकसर कई बार ऑफिस, पार्टी या किसी खास फंक्शन में अचानक जूतों से बदबू आने लगती है। जिससे व्यक्ति को शर्मिदा होना पड़ता है। व्यक्ति की इज्जत पर बन आती है। जूतों से बदबू आने के कई कारण पसीना, बैक्टीरिया, गंदगी, त्वचा फंगलस आदि होते हैं। शोध अनुसार पुरूर्षों के पैरों-जूतों में महिलाओं के पैरों-जूतों से अधिक बदबू आती है। अगर आप पैरों - जूतों की बदबू से परेशान हैं तो अजमायें खास तरीके।

पैरों जूतों की बदबू कैसे हटायें / जूतों की बदबू के उपाय / Shoes Smelly in Hindi / Jooton ki badbu ki upay / Pair ke Jute ki badbu / Stinking Shoes / Shoes Odor

पैरों जूतों की बदबू कैसे हटायें , Shoes Smelly in Hindi, jooton ki badbu ki upay, जूतों की बदबू के उपाय,  pair ke jute ki badbu, पैर की बदबू से मुक्ती पाएं, Smelly Shoes Cause, Shoes Smell in Hindi

पैरों जूतों से बदबू आने के कारण
  • जुराफ मौजे नहीं बदलना, लगातार एक ही मौजा जोड़ी पहनना।
  • जूतों की साफ सफाई नहीं करना।
  • पैरों उगंलियों में फंगल, फंग त्वचा विकार रहना।
  • पैरों तलवों पर पसीना बनना।
  • पैरों और उगंलियों के मध्य बैक्टीरिया बनना।
  • पैरों तलवों पर मैल गंध जमना।
  • ऑफिस, बाहर से घर पर आने पर पैरों की साफ सफाई नहीं करना।
  • त्वचा में अल्कलाइन कम बनना। त्वचा शुष्क एवं रूखी होना।
  • पूरे सप्ताह एक ही जोड़ी जूते पहनना।
  • ज्यादा अण्डा, मछली, मांसाहार या शराब नशीली चाजें के सेवन सेवन पावों जूतों में तेज दुर्गंध बनती है।
  • महिलाओं में मासिक धर्म, या गर्भावस्था के दौरान पैरों में बैक्टीरिया बनना, और त्वचा में अल्कलाइन कम होना।
  • शरीर में अन्दर ही अन्दर इंफेक्शन, रक्त खराब होना भी पैरों जूतों में दुर्गंध बनना है।
इस तरह से पैरों जूतों की बदबू  के उपरोक्त कारण होते हैं। थोड़ा ध्यान दिया जाय तो बड़े आसानी से पैरों जूतों की बदबू से छुटकारा पाया जा सकता है।

पैरों से जूतों की बदबू कैसे हटायें ?

जुराफ - मौजें बदलना 
एक दिन छोड़कर जुराफ - मौजें बदलें। जुराफों पर पैरों की गंदगी, पैरों में पसीना बनना भी एक तरह से जूतों से दुर्गंध आने का कारण है। पसीना सोखने वाले जुराफ - मौजे पहनें।

पैरों की साफ सफाई  
रोज बाहर से आने पर तुरन्त पांवों को नमकीन गुनगुने पानी से धायें। पैरों में फंगलस की वजह से बदबू हटाने के लिए पानी में विगेनर मिलाकर पांव धायें।

जूते धोना
चप्पल, कपड़े के जूतों को सप्ताह में 1 बार धायें। चमड़े और अन्य नहीं धाये जाने वाले जूते, चप्पल, सैन्डल पर सफेद सिरके का छिड़काव करें। फिर कपड़े से साफ करें, या पोछें।

जूते सुखाना 
जूतों को सप्ताह में 2 बार धूप में सुखायें। धूप में जूतों को रखने से पैरों की जूतों की बदबू आने समस्या हट जाती है।

बेकिंग सोड़ा 
पैरों की बदबू आने की समस्या में 2 लीटर पानी में लगभग 5 चम्मच बेंकिग सोड़ा मिलाकर पैरों एड़ियों को रगड़कर धायें। बेकिंग सोड़ा परों की त्वचा से बनने वाले बैक्टीरिया को हटाता है। जिससे पैरों की बदबू हट जाती है।

लेवेंडर ऑयल 
जूतों से बदबू आने की समस्या में लेवेंडर तेल की कुछ बूंदें जूते पहनते समय जूतों के अन्दर डालें। लेवेंडर तेल, लेवेंडर पौधे का रस जूतों पैरों की बदबू बैक्टीरिया हटाने में सहायक है।

नैफ्थलीन बाॅल 
रात को जूतों के अन्तर नैफ्थलीन बाॅल - कपूर रखें। इससे जूतों की बदबू हट जाती है।

लौंग
जूतों की बदबू हटाने के लिए जूतों के अन्दर लौंग दाने रखें। लौंग जूतों की बदबू हटाने में सहायक है।

सोने से पहले पैरों को धोना 
नित्य बिस्तर में जाने से पहले पैरों को गुनगुने पानी से धायें। साफ कपड़े से पोछें। इससे रात्रि पैरों पर जमने वाला बैक्टीरिया नष्ट हो जाते हैं।

आरामदायक खुले जूत सैन्डल
परों की बदबू पसीना, बैक्टीरिया समस्या में  खुले हवादार सैन्डल, जूते पहनें। इससे पैरों के तलवों, उगलियों पर पसीना बैक्टीरिया आसानी से नहीं बनता। परों के अन्दर हवा आसानी से आरपार होती रहती है।

फंगल क्रीम 
पैरों उगलियों के बीच फंगल होने से पैरों जूतों की बदबू दूर करने के लिए आयुर्वेदिक फंगल रिमूव क्रीम इस्तेमाल कर सकते हैं। कई बार पैरों जूतों से बदबू का कारण पैरों में फंगल, फंग सक्रमंण होता है।

चायपत्ती पानी 
सप्ताह में 2 दिन चायपत्ती गुनगुने पानी में पैरों को डुबों कर रखें। फिर रगड़कर धायें। साफ कपड़े से पोछें। चयपत्ती गुनगुना पानी पैरों के बैक्टीरिया मिटाने में सहायक है। जिससे जूते पहने पर बदबू नहीं आती।