सर्दियों में धूप सेंकने से फायदे sardiyon me dhoop sekne ke fayde Health Tips in Hindi, Protected Health Information, Ayurveda Health Articles, Health News in Hindi सर्दियों में धूप सेंकने से फायदे sardiyon me dhoop sekne ke fayde - Health Tips in Hindi, Protected Health Information, Ayurveda Health Articles, Health News in Hindi

सर्दियों में धूप सेंकने से फायदे sardiyon me dhoop sekne ke fayde

सर्दी मौसम में 15-20 मिनट धूप सेंकना सेहत के लिए फायदेमंद है। सर्दी मौसम में धूप की किरणें शरीर को विटामिन डी, इम्यून एनर्जी बढ़ाने में सहायक है। और सर्दी, ठंड, संक्रमण, वायरल, त्वचा रोगों, बीमारियों से बचाने में सहायक है। सर्दी मौंसम में धूप सेंकने से सैंकड़ो तरह से फायदे करती है। धूप सेंकने के खास फायदे निम्नलिखित प्रकार हैं।

सर्दियों में धूप सेंकने से फायदे / सर्दियों की गुनगुनी धूप / विंटर सनबाथिंग बेनिफिट्स / Winter Sunbathing Benefits / Sardiyon me Dhoop sekne ke fyade / Winter Sunbathing 

सर्दियों में धूप सेंकने से फायदे, Winter Sunbathing Benefits in Hindi, सर्दियों की गुनगुनी धूप, sardiyon me dhoop sekne ke fyade,  dhoop sekne ke fyade,  sunbathing , विंटर सनबाथिंग बेनिफिट्स

धूप सेंकने से शरीर पर क्या प्रभाव पड़ते हैं ?
विंटर सनबाथिंग / धूप सेंकने से शरीर में विटामिन डी में वृद्धि करती है, और मेलाटोनिन, एन्डोर्फिन, टेस्टोस्टोरेन, आक्सीबैंजोन, बेनजोनोने-बी.पी. 2, कोन्जियम क्यू 10, लिम्फोसाइटो, सीजोफ्रेनिया, मेटाबोलिक, स्टेराॅयड हार्मोंस को प्रभावित कर इम्यून सिस्टम मजबूत करती हैं। जोकि स्वस्थ शरीर के लिए अति आवश्यक है। सर्दी मौंसम में धूप अवश्य सेंकनी चाहिए।

धूप ऊर्जा का स्रोत 
सर्दी मौसम में धूप सेकने से शरीर में पर्याप्त ऊर्जा का संचार बन जाता है। जिससे शरीर चुस्त, लचीला, फुर्तीला, कार्य दक्षता और शरीर में गर्माहट बनी रहती है।

इम्यून सिस्टम बनाये मजबूत 
सर्दी मौसम में धूप सेंकने से शरीर में संक्रमण, फ्लू, सर्दी - जुकाम, वायरल आसानी से प्रवष्टि नहीं होते हैं। धूप सेंकने से रोगप्रतिरोधक क्षमता बढ़ जाती है। और शरीर में विभिन्न तरह के रोगों से लड़ने की क्षमता बनाये रखती है।

विटामिन डी रिच स्रोत 
सर्दी मौंसम में धूप सेंकने से विटामिन डी शरीर को आसानी से मिल जाती है। जोकि त्वचा, मांसपेशियों, हड्डियों को मजबूत और स्वस्थ बनाये रखने में सहायक है। और धूप सेकने से जोड़ों के दर्द, त्वचा झुनझनाहट, ठंड से होने वाले विभिन्न तरह की समस्याओं में आराम मिलता है। धूप अकसर हड्डियों से मेटाबोलिक समस्या को हटाती है।

पीलिया रोग में धूप सेंकना 
पीलिया रोग होने पर सुबह के वक्त धीमी धूप सेंकना फायदेमंद है। सूर्य की अल्ट्रा वायलेट किरणें शरीर में पिगमेंट कोशिकओं प्रभावित करती है। जोकि पीलिया रोग को निष्क्रीय कर ठीक करती हैं।

त्वचा रखे स्वस्थ निरोग
Sun Basking करने से त्वचा पर होने वाले फंगल-इंफेक्शन, मुंहासे, त्वचा - संक्रमण, त्वचा नमी, कीटाणुओं से बचाने में सहायक है। और धूप सेंकने से त्वचा की डेमेज कोशिकाओं दोबारा से सक्रीय हो जाती हैं। और सर्दी मौसम में धूप डेमेज कोशिकाओं की मरम्त करने का भी कार्य करती है।

रक्त संचार बढ़ाये 
सर्दी मौसम में धूप सेंकने से रक्त संचार सुचारू बना रहता है। जोकि धमनियों, वहिकाओं को क्लोटिंग-ब्लाॅकेज और बैड कोलेस्ट्राॅल से बचाती है। सर्दी मौंसम में धूप गुड कोलेस्ट्राॅल लेवल बढ़ाती है। हाई ब्लडप्रेशर, डायबिटीज, हृदय, सायटिका, त्वचा रोगियों के लिए धूप सेंकना फायदेमंद है। ब्लड सर्कुलेशन सचारू बनाने में धूप सेंकन खास फायदेमंद है।

नींद की बीमारी दूर करे 
जिन लोगों को नींद नहीं आने की बीमारी है, उनके लिए धूप सेंकना फायदेमंद है। धूप मस्तिष्क नसों की उत्तेजना, तनाव, अनिंद्रा से छुटकारा दिलाने में सहायक है। सूरज की किरणें मेलाटोनिन नामक हार्मोंस को विकसित करती हैं। जो रात को अच्छी भरपूर नींद दिलाने में सहायक है।

मस्तिष्क रखे स्वस्थ 
सर्दी में धूप सेंकने से सीजोफ्रेनिया दिमागी बीमारी (पागलपन, गुस्सा) कम करने में सहायक है। और ब्रने ट्यूमर के खतरे को घटाती है।

वजन कम करने में सहायक 
सर्दी मौसम में धूप किरणें बी.एम.आई. को प्रभावित करती हैं। जोकि कैलौरी बर्न और मोटाबाॅलिज्म नियंत्रण में सहायक है। और सर्दी मौसम में धूप कैलौरी बर्न करने में सहायक है।

धूप शुक्राणुओं गुणवत्ता बढ़ाये 
सर्दी मौसम में धूप सेंकने से टेस्टोस्टोरेन नामक हार्मोंन में बृद्धि होती है। जोकि शुक्राणुओं की गुणवत्ता सुधारने में सहायक है। पुरूर्षों के लिए धूप सेंकना खास फायदेमंद है।

बाल बनाये मजबूत 
सर्दी मौंसम में धूप सेंकने से बालों भरपूर विटामिन डी मिल जाती है। जोकि विटामिन ई और विटामिन सी को संतुलित करती है। जिससे बालों को टूटने झड़ने रोकने और बालों की जड़ों को मजबूत बनाये रखने में सहायक है। अकसर विटामिन ई, विटामिन सी अधिक होने से बालों की जड़ें कमजोर हो जाती है।

डायबिटीज टाईप 1 नियंत्रक
सर्दियों में धूप सेंकने से टाईप 1 डायबिटीज की सम्भावनाएं नहीं रहती है। शुरूआती डायबिटीज और डायबिटीज टाईप 2 मरीज के लिए सर्दी मौंसम में धूप सेंकना खास फायदेमंद है।

थायराइड घटाये 
सर्दीं मौंसम में धूप बेनजोनोने-बी.पी. 2 को पर प्रभाव डालती है। जोकि थायराइड दर्द, सूजन, खर्राश, इंफेंक्शन, लार स्राव रोकथाम में सहायक है। सर्दी मौंसम में थायराइड मरीज के लिए धूप सेंकना फायदेमंद है।

त्वचा रोग सोरायसिस में लाभदायक 
सर्दी मौसम में धूप सेंकने से इम्यून सिस्टम को मजबूत बनता है। जोकि सोरायसिस-त्चचा लाल धब्बे, चक्ते, दाने, परत जमने की त्वचा बीमारी को दूर करने में खास सहायक है।

अस्थमा रोकथाम 
अस्थमा खांसी घटाने में सर्दी मौंसम में धूप सेंकना फायदेमंद है।

सर्दियों में धूप सेंकने में सावधानियां 
  • सदी मौसम में सुबह की धूप सेंकना ज्यादा फायदेमंद है।
  • शाम के वक्त की धूप नहीं सेंके।
  • वर्कआउट, पसीना बहाने के तुरन्त बाद धूप सेंकने से बचें।
  • ठंड़ी हवा वहने वाली जगह जैसे घर की खुली छत, खुले हवा वातावरण में बैठकर धूप नहीं सेंके।
  • दोपहर 12 बजे से लेकर 3 बजे काफी तेज होती है। सिर पर कपड़ा, रूमाल रखकर धूप में बैठें।
  • धूप सेंकने के तुरन्त बाद पानी पीने से बचें।
  • धूप सेंकने के तुरन्त बाद नहाने से बचें।
  • नहाने के बाद धूप सेंकना ज्यादा फायदेमंद है।
  • सुबह 12 बजे तक की धूप सेंकना ज्यादा फायदेमंद है।
  • सर्दी मौंसम में ज्याद देर तक धूप नहीं सकें। अधिक धूप सेंकने से त्वचा, बालों, और अन्य तरह के दुष्प्रभाव हो सकते हैं।
  • चेहरे, त्वचा, बालों पर लोशन, क्रीम आदि लगाकर देर तक धूप में बैठने से बचें।